70 साल के सफर में दुनिया भर में छा गई एबीवीपी

Spread the love

चकिया पूर्वी चंपारण से अमितेश कुमार रवि की रिपोर्ट:- चकिया अनुमंडल स्थित शिवदेनी राम अयोध्या प्रसाद महाविद्यालय परिसर में 9 जुलाई मंगलवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का 70वां स्थापना दिवस राष्ट्रीय छात्र दिवस के रूप में मनाया गया। इस शुभ अवसर पर वृक्षारोपण और संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में साइकोलॉजी विभाग के प्रोफेसर श्री शिवकुमार तथा नगर मंत्री श्वेता सिंह, कॉलेज अध्यक्ष आशुतोष राजन, नगर सह मंत्री संतोष कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

 

जरूर पढ़े: आवास योजना मे कैसे होती है वसूली

 

मंच का संचाल कार्यकारणी सदस्य परिषद के दीपक कुमार ने की। संगोष्ठी को संबोधित करते हुए दीपक कुमार ने कहा कि स्थापना काल से यह संगठन छात्र हित राष्ट्रहित को लेकर काम करता रहा है।

इसके बाद संगोष्ठी और वृक्षा रोपण का अयोजन किया गया। परिषद के नगर मंत्री श्वेता सिंह संगोष्ठी को संबोधित करते कहा कि स्वाधीनता के पश्चात देश गौरवशाली एवं वैभव सम्पन्न परंपराओं को ध्यान में रखकर उसे पुन: आधुनिक, विकसित परिस्थितिजन्य दोषों से मुक्त करने का सपना जब सारा देश देख रहा था उसी समय कुछ युवाओं ने इन सपनों को साकार करने के लिए गतिविधियां प्रारंभ की। जो आज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नाम से केवल भारत मे ही नही पूरे विश्व मे सबसे बड़ा छात्र संगठन के नाम और काम से जाना जाता है। साथ उन्होने कहा कि शिक्षा जीवन के लिए और जीवन वतन के लिए। विद्यार्थी परिषद स्वामी विवेका नन्द के विचरो और विश्व की संस्कृती की स्थापना है। नगर सह मंत्री संतोष कुमार ने कहा कि विद्यार्थी परिषद ऐसा संगठन है जो हमेशा छात्र हित एवं राष्ट्रहित के लिए एवं समाज के साथ हमेशा खड़ी रहती है। वही नगर सह मंत्री बृजराज कुमार ने बताया कि विधर्थी परिषद दल गत राजनीति से ऊपर उठकर छात्रहीत एवं राष्ट्रहित में लगातार काम करता है।
एवं नगर सह मंत्री अमित शर्मा ने कहा विद्यार्थी परिषद राष्ट्रहित में काम करने के लिए सकारात्मक ऊर्जा का युवाओं में प्रवाह करता है यह सद्भाव एवं संस्कार की बात सिखाता है। एवं कॉलेज अध्यक्ष आशुतोष राजन ने कहा कि विद्यार्थी परिषद स्वामी विवेकानंद के विचारों की स्थापना है तथा विश्व में भारतीय संस्कृति की स्थापना जिससे भारत का मान-सम्मान विश्व में बढ़ता है यह राष्ट्रीय भावना को जागृत करते हुए देश हित एवं राष्ट्रहित में कार्य करती हैं सामाजिक सद्भाव संगठन का मूल मंत्र है। विद्यार्थी परिषद के सभी कार्यकताओ ने यह संकल्प लिया कि वृक्ष के बड़े होने तक इसकी देख रेख परिषद द्वारा की जायेगी। मौके पर प्रो. अजय सिन्हा, गणित के प्रो. अभीरेन्द्र सर, रसायण शास्त्र प्रो.राहुल अवस्थी कॉलेज उपाध्यक्ष उज्जवल पटेल , कॉलेज सह मंत्री सुदीप पांडे, दीपक कुमार, ब्रिज राजकुमार, राहुल कुमार, आनंद सिंह, कुमार ललन कुमार इत्यादि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *