लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान जारी, मुजफ्फरनगर-मेरठ के कई बूथों पर ईवीएम खराब

 

सौरभ शर्मा  नई दिल्ली :- देश भर में गुरुवार से लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व का आगाज हो गया है। लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों और चार राज्यों (ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, सिक्किम) की विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो गया है।

लोकतंत्र के इस महापर्व के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हो रहा है। इसमें 1279 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है।पहले चरण में जिन प्रमुख नेताओं की किस्मत इवीएम में कैद हो जायेगी, उनमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, वीके सिंह, हंसराज अहीर व किरण रिजीजू, कांग्रेस की रेणुका चौधरी, एआइएमआइएम के असदउद्दीन ओवैसी शामिल हैं।

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना समेत 9 ऐसे राज्य जहां पहले चरण में ही चुनाव खत्म हो जाएगा. यानी अरुणाचल, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, तेलंगाना, उत्तराखंड और लक्षदीप में सभी सीटों के प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी। चुनाव आयोग के तय कार्यक्रम के अनुसार 91 लोकसभा सीटों से कुछ सीटों पर शाम चार बजे तक, जबकि कुछ पर पांच बजे तक और कुछ सीटों पर छह बजे तक मतदान होगा।

*लाइव अपडेट्स*

👉मेरठ के राजकीय इंटर कॉलेज लावड़ में 4 ईवीएम खराब, प्राइमरी पाठशाला में 2 मशीनें खराब होने से मतदान रूका. लोगों ने जताई नाराजगी।

👉 छत्तीसगढ़ के बस्तर सीट के नारायणपुर में मतदान से पहले नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया, पांच लोग हिरासत में लिए गए।

👉 जनसेना के उम्मीदवार मधुसूदन गुप्ता ने EVM क्रैश करने की कोशिश की. पुलिस ने उन्हें अरेस्ट कर लिया है।

👉 महाराष्ट्र के यवतमाल शहर में महात्मा फुले नगर परिषद में मशीन खराब होने से मतदान रुका है। संबंधित अधिकारी मशीन ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं।

👉 मुज़फ्फरनगर के बूथ नंबर 105 में ईवीएम खराब होने से अब तक मतदान शुरू नहीं हो सका है. मतदाता घंटों से लाइन में खड़े हैं।

👉 जम्मू-कश्मीर की बारामूला और जम्मू लोकसभा सीट पर पहले चरण की वोटिंग हो रही है। यहां की बूथ संख्या 152 पुंछ में सुरक्षा के कड़े इंताजम किए गए हैं लेकिन पोलिंग बूथ पर मतदाता नजर नहीं आ रहे हैं।

👉 आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में सुबह-सुबह वोट डाला। वोट डालने के बाद भागवत ने कहा कि वोटिंग हमारा अधिकार है और सभी को वोट डालना चाहिए। नागपुर सीट से भाजपा की ओर से नितिन गडकरी और कांग्रेस की तरफ से नाना पटोले प्रमुख उम्मीदवार हैं।

Spread the love
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *